Pradhan Mantri Silai Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओं को 15,000 और मुफ्त सिलाई मशिन

Pradhan Mantri Silai Machine Yojana 2024 क्या है?

        नमस्ते दोस्तो, भारत सरकार के Pradhan Mantri Silai Machine Yojana अंतर्गत भारतीय महिलाओं को शिलाई मशिन खरीदने के लिए  15,000 रूपये दिए जाते है और अगर महिलाओं को कर्ज की जरूरत होगी तो व्यवसाय के लिए महिलाओं को 1 लाख रूपये तक का कर्ज सिर्फ 5% प्रतिशत ब्याजदर पर भारत सरकार महिलाओं को देती है। Free Silai Machine Yojana को लिए आवेदन करने के लिए महिला आसपासके CSC Centre जा सकती है। तो इस योजना के लाभा क्या होंगे इसके साथ ही इस योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन कैसे करे यह जानने के लिए पुरा पढे।

Pradhan Mantri Silai Machine Yojana का उद्देष्य! : सरकारी सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें?

        भारतीय महिलाओं को फ्री मे शिलाई मशिन देकर महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाने के उद्देष्य से भारत सरकार ने इस PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana को शुरू किया. पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत हर राज्य की 50 हजार से अधिक बेरोजगार महिलाएं जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं और स्वतंत्र होना चाहती हैं, ऐसी महिलाओं को भारत सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएंगी। ताकि वे महिलाएं सिलाई का काम करके अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। इसके साथ ही लाभार्थी महिलाओं को सिलाई मशीन चलाने का निःशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जेन से सिलाई मशीन मिलने के बाद महिला उस पर काम कर सकती है।

सिलाई मशीन योजना 2024 के लिए कौन पात्र है? Pradhan Mantri Silai Machine Yojana Eligibility

        PM Silai Machine Yojana अंतर्गत हर राज्य मे की लगबग 50 हजार से भी ज्यादा महिलांऐ लाभ ले पाएगी. जो महिला अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं और स्वतंत्र होना चाहती हैं, ऐसी महिलाओं को भारत सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएंगी। ताकि वे महिलाएं सिलाई का काम करके अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। इस योजना का लाभा लेने के लिए महिलाओं को ऑनलाईन तरीके से आवेदन करना होता आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे दी गई है

Free Silai Machine Yojana Training : फ्री सिलाई मशिन प्रशिक्षण कैसे मिलेगा ?

        पीएम सिलाई मशीन योजना प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को 500 रुपये भी दिए जाएंगे। जितने दिन आपकी ट्रेनिंग होगी उतने दिन महिलाओं को सरकार के माध्यम से 500 रुपए प्रतिदिन दिए जाएंगे। वहीं ट्रेनिंग पूरी होने के बाद महिलाओं के बैंक खाते में 15000 रुपये जमा किए जाएंगे और उसी पैसों से महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदनी होगी. साथ ही Pm Silai Machine Yojana के तहत महिलाओं को अपना सिलाई व्यवसाय शुरू करने के लिए 5 प्रतिशत की ब्याज दर पर 2 लाख रुपये तक का ऋण इस योजना के माध्यम से दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Silai Machine Yojana Apply Online : सिलाई मशीन योजना 2024 फॉर्म कैसे भरें?

  • Pm Silai Machine Yojana को आवेदन करने के लिए सबसे पहले pmvishwakarma.gov.in इस वेबसाईट पर आना है । उसके बाद लॉगिन पर्याय पर क्लिक करें। उसके बाद CSC Login पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आवेदक महिला के आधार कार्ड से जो मोबाईल नंबर लिंक है वर मोबाईल नंबर वहाँ डालना है। उसके बाद आवेदक महिला का आधार नंबर डालना है। उस नंबर पर OTP प्राप्त होगा वह ओटीपी Aadhar Verification बॉक्स मे डालना है। इतना करने के बाद Continue पर्याय पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आवेदक महिला का बायोमॅट्रिक करना होगा। आवेदक महिला का Biometric Successful होने के बाद महिला की पुरी जानकारी ऍ़टोमॅटिक आ जाएगी उस जानकारी मे महिला शादीशुदा है या नही पुछा जाएगा फिर आगे महिला का प्रवर्ग पुछा जाएगा उसके बाद महिला दिव्यांग है या नही पुछा जाएगा उसके बाद महिला जिस जिले मे रहती है वही महिला को व्यवसाय करना है या नही पुछा जाएगा यह सभी जानकारी महिला की स्थिती के अनुसार भर लेनी है।
  • इसके बाद आवेदक महिला की पारिवारिक जानकारी पुछी जाएगी वहाँ आपके रेशन कार्ड के अनुसार घर के सदस्यों का नाम आ जाएगा अगर किसी सदस्य का नाम नही आता है तो उसे समाविष्ट करने का भी पर्याय दिया जाएगा। उसके माध्यम से उस सदस्य को समाविष्ट कर सकते है। और ध्यान रहे उन सदस्यों में से आवेदक महिला का नाम Delet करना जरूरी है। आवेदक महिला के नाम के आगे डिलिट पर्याय दिया होगा उस पर क्लिक करके आवेदक महिला का नाम डिलीट करना है। ध्यान रहे यह जरूरी है।
  • उसके बाद आपको पता पुछा जाएगा आधार के माध्यम से जो पता आएगा वह रहने देना चाहते हो तो रहने दे वरना आप दुसरा ऍ़ड्रेस भी डाल सकते हो।
  • उसके बाद आपको पुछा जाएगा आप ग्रामपंचायत क्षेत्र मे आते हो या नही तो अगर आप ग्रामपंचायत मे आते हो तो हॉं पर क्लिक करे और अगर आप शहरी इलाके मे रहते हो तो नर्ही पर क्लिक करे और नगरनिगम, मुन्सीपार्टी जिसमे भी आते हो उसे सिलेक्ट करे।
  • इतना करने के बाद आवेदक महिला की बँक डिटेल माँगी जाएगी उसे बिना किसी गलती किये भर देना है।
  • अब आपको पुछा जाएगा आपको लोन की आवश्यकता है या नही अगर आवश्यकता है तो हॉ पर क्लिक करे और कितने रूपये के लोन की जरूरत है उतनी राशी डालनी होगी। ध्यान रहे लोन की राशी एक लाख रूपये के अंदर होनी चाहिेए। उसके बाद आपको जिस बँक मे आवेदक महिला का खाता उसी बँक से लोन चाहिए तो Same as saving पर क्लिक करे अगर आप दुसरे बँक से लोन पाना चाहते हो तो आप दुसरी बँक भी सिलेक्ट कर सकते है। उसके बाद किस लिए लोन चाहिए वह ऑप्शन सिलेक्ट करे।
  • उसके बाद महिला पर किसी और बँक का लोन है या नही पुछा जाएगा नही है तो नही पर क्लिक करे और अगर है तो कितने का लोन है, कौनसे बँक से लिया है, बाकी राशि कितनी है, हप्ता कितने का है और महिला की आय Income कितनी है यह सब जानकारी डालनी होगी।
  • उपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे और सभी जानकारी भरने के बाद डिक्लेरेशन फॉर्म आएगा उसे Accept करके फॉर्म सबमिट करे।

FAQ

सिलाई मशीन योजना 2024 लास्ट डेट कब तक है?

Pradhan Mantri Silai Machine Yojana 2024 को आवेदन करने की आखिरी दिनांक 25 मई है। लास्ट डेट बढ भी सकती है अपडेक रहने के लिए What’s App ग्रुप जॉइन करे

Leave a comment

PM Silai Machine Yojana Rohit sharma plalying today last match with mumbai indians Bombay High Court Recruitment 2024 Vidyut Sahayak Bharti 2024 India Post Payment Bank Recruitment 2024